आगर पुलिस ने निकाली रथ रैली : मैं हूं अभिमन्यु अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार

समाज में जागरूकता और समानता की दिशा में पुलिस की पहल

पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार और पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार सिंह के मार्गदर्शन में चल रहे मैं हूँ अभिमन्यु अभियान के दूसरे दिन दिनांक 04/10/2024 को “मैं हूं अभिमन्यु रथ” को पुलिस अधीक्षक द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया व युवा वर्ग से अभिमन्यु की तरह आगे आने व महिला अपराध मुक्त समाज के लिए शुभारंभ किया गया है। यह रथ रैली अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री निशा रेड्डी और एस डी ओ पी आगर के मार्गदर्शन में पुरानी कृषि उपज मंडी से रवाना किया जाकर सरकारवाड़ा ,गोपाल मंदिर, रातड़िया तालाब होते हुए झंडा चौक छावनी में समापन किया गया। रथ रैली में रक्षित निरीक्षक श्रीमती सपना परमार थाना प्रभारी कोतवाली आगर श्री अनिल मालवीय यातायात प्रभारी श्री पी के व्यास, सूबेदार जगदीश यादव, जितेंद्र शुक्ला व 70 से अधिक पुलिस अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

यह अभियान 03 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक महिलाओं और बालक/बालिकाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों पर नियंत्रण और जागरूकता बढ़ाने के लिए संचालित किया जा रहा है।
03 अक्टूबर से प्रारंभ हुए इस अभियान में सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में नुक्कड़ सभाएँ और व्याख्यान आयोजित किए गए। बच्चों को अपराधों से बचाव के सुझाव दिए गए। इस दौरान, पुलिस विभाग के जवानों और खेल विभाग के छात्र-छात्राओं ने सक्रिय भागीदारी निभाई। अभियान के अंतर्गत स्टिकर और पोस्टर्स वितरित किए गए, साथ ही कलेक्टर व एस पी कार्यालय व अन्य सार्वजनिक स्थानों कार्यालयों पर “मैं भी अभिमन्यु” सेल्फी पॉइंट स्थापित किए गए।

थाना कोतवाली क्षेत्र में गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया, जिसमें सामाजिक बुराइयों और अपराधों की रोकथाम में सहयोग देने के लिए विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। इसके अतिरिक्त, कालिदास हायर सेकेंडरी स्कूल सोयत , उत्कृष्ट विद्यालय नलखेड़ा में अशिक्षा, भ्रूणहत्या, दहेज प्रथा, लिंग भेद, और असमानता जैसे मुद्दों पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । माता पीताम्बरा भंडारा नलखेड़ा सहित सभी थाना क्षेत्र में इस अभियान के तहत जागरूकता अभियान चलाया गया। साथ ही महिला सुरक्षा, सशक्तिकरण और जागरूकता से संबंधित वीडियो “आत्मबोध, बदलता परिवेश, चुप्पी तोड़ो व पुत्रीवती भवः”को कॉलेजों, स्कूलों, पंडालों, मॉल आदि स्थानों पर प्रदर्शित किए जा रहे हैं। इसका उद्देश्य महिलाओं और बच्चों को जागरूक करना है, साथ ही मध्य प्रदेश पुलिस के हेल्पलाइन नंबर और सहयोग की जानकारी भी प्रदान करना है।

यह अभियान समाज में महिलाओं के प्रति सम्मान की भावना जागृत करने और रूढ़िवादी धारणाओं के खिलाफ लड़ने का एक महत्वपूर्ण कदम है। सभी नागरिकों से अपील की जाती है कि वे इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लें और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझें।

“मैं हूं अभिमन्यु” अभियान का उद्देश्य “स्त्री प्रगति बाधक चक्रव्यूह के जाल से महिला वर्ग को उबारकर अभिमन्यु के रूप में महिला सम्मान / महिला अपराधमुक्त/भयमुक्त/शोषण मुक्त समाज निर्माण करना है ।

keyboard_arrow_up
Skip to content